Himachal Pradesh: शिमला में हिंदू-संगठनों ने अवैध मस्जिद गिराने की मांग को लेकर भरी हुंकार, किया विरोध प्रदर्शन

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में आज यानी बुधवार को अवैध मस्जिद मामले में हिंदू संगठन सड़कों पर उतर आए हैं. हिंदू संगठन अवैध निर्माण को गिराने की मांग कर रहे हैं. अवैध निर्माण का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने वाटर कैनन से पानी की बौछार की.





#WATCH शिमला विरोध प्रदर्शन | हिमाचल प्रदेश: संजौली इलाके में एक मस्जिद के कथित अवैध निर्माण के विरोध में प्रदर्शनकारियों की सुरक्षा बलों के साथ झड़प हुई।
https://t.co/9XNpMlxHpV pic.twitter.com/4nB0VPubKK
— ANI_HindiNews (@AHindinews) September 11, 2024



हिंदू-संगठनों ने अवैध मस्जिद गिराने की मांग को लेकर किया विरोध प्रदर्शन




शिमला पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को संजौली पहुंचने से रोकने के लिए जगह जगह बैरिकेड लगा दिए . इससे प्रदर्शनकारी संजौली में उस जगह नहीं पहुंच पा रहे, जहां अवैध मस्जिद बनाई गई है. शिमला की ढली सब्जी मंडी व टनल के बीच काफी संख्या में लोग प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रदर्शनकारी सड़कों पर खुब नारेबाजी कर रहे है और हनुमान चालीसा का पाठ कर रहे है. इससे संजौली-ढली सड़क पर यातायात ठप्प हो गया है.




जानकारी के अनुसार, संजौली में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है. मस्जिद के बाहर पुलिस का कड़ा पहरा है. अब ड्रोन से इलाके में निगरानी रखी जा रही है. वहीं ढली टनल के पास आवाजाही बंद कर दी गई है.




2010 में शुरू हुआ विवाद 




बता दें कि संजौली में मस्जिद का निर्माण 1947 से पहले हुआ था. तब मस्जिद की बिल्डिंग कच्ची थी. 2010 में पक्की बिल्डिंग बनाने का काम शुरू हुआ. 2010 में नगर निगम के पास अवैध निर्माण की शिकायत पहुंची. इसे लेकर 2010 से कमिश्नर कोर्ट में केस चल रहा है. इसके बाद 2024 तक यहां 5 मंजिल का निर्माण हो गया. नगर निगम अब तक 35 बार अवैध निर्माण रोकने के आदेश जारी कर चुका है.  


http://dlvr.it/TD5b6R
और नया पुराने