'ज्ञानवापी साक्षात 'विश्वनाथ' ही है, इसको मस्जिद कहना दुर्भाग्यपूर्ण...' - CM योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ज्ञानवापी को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि, "आज ज्ञानवापी को लोग दूसरे शब्दों में मस्जिद कहते है। लेकिन ज्ञानवापी साक्षात विश्वनाथ जी है।" सीएम योगी का यह बयान शुक्रवार को ज्ञानवापी पर वाराणसी कोर्ट के फैसले के बाद आया है।


बता दें कि, आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज गोरखपुर में दीनदयाल उपाध्याय यूनिवर्सिटी पहुंचे थे। जहां वो गोरखपुर एवं हिन्दुस्तानी एकेडेमी, प्रयागराज के संयुक्त तत्वावधान में गोरखपुर में आयोजित द्विदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने कहा कि, 'ज्ञानवापी साक्षात भगवान विश्वनाथ हैं'।' 



ज्ञानवापी को आज लोग दूसरे शब्दों में मस्जिद कहते हैं,



लेकिन ज्ञानवापी साक्षात 'विश्वनाथ' ही हैं... pic.twitter.com/njo9Fk03Xe
— Yogi Adityanath (@myogiadityanath) September 14, 2024


 आदि शंकर की कहानी का जिक्र किया


 इस कार्यक्रम में सीएम योगी ने ज्ञानवापी को लेकर पुरानी कथा का जिक्र करते हुए कहा कि, जब आचार्य शंकर अपने अद्वैत ज्ञान से परिपूर्ण होकर ज्ञान की साधना के लिए काशी आए थे। तो काशी में साक्षात भगवान विश्वनाथ ने उनकी परीक्षा लेनी चाही। उन्होंने देखा कि प्रातःकाल ब्रह्म मुहूर्त में आदि शंकर गंगा स्नान के लिए जा रहे होते तो वहां सबसे अछूत कही जाने वाली एक सामान्य व्यक्ति के रूप में वो उनके सामने खड़े हो गए तो आदि शंकर के मुंह से निकलता है कि हटो मेरे मार्ग से हटो।  सीएम योगी ने कहा कि जब 'सामने चांडाल पूछता है कि आप तो अद्वैत ज्ञान से भरे हैं आप किसे हटाना चाहते हैं? आपका ज्ञान क्या इस भौतिक काया को देख रहा है क्या इस काया के अंदर बसे ज्ञान को देख रहा है। अगर ब्रह्म सत्य है तो जो ब्रह्म आपके अंदर है वो ब्रह्म मेरे अंदर भी है। इस ब्रह्म सत्य को जानकर अगर आप इस ब्रह्म को ठुकरा रहे हैं इसका मतलब आपका ये ज्ञान सत्य नहीं है। 



दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय, गोरखपुर एवं हिन्दुस्तानी एकेडेमी उ.प्र., प्रयागराज के संयुक्त तत्वावधान में गोरखपुर में आयोजित द्विदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी (समरस समाज के निर्माण में नाथ पंथ का अवदान) के उद्घाटन कार्यक्रम में...
https://t.co/BGIaQXA9Rd /> — Yogi Adityanath (@myogiadityanath) September 14, 2024



 ज्ञानवापी को आज लोग दूसरे शब्दों में मस्जिद कहते है- सीएम योगी 


 मुख्यमंत्री ने कहा कि एक चांडाल के मुख से ये शब्द सुनकर आदि शंकर दंग रह गये थे।  उन्होंने कहा जिस ज्ञानवापी की साधना.. दुर्भाग्य से उस ज्ञानवापी को लोग दूसरे शब्दों में ज्ञानवापी मस्जिद कहते है। वो ज्ञानवापी साक्षात 'विश्वनाथ' ही है। उन्होंने कहा जिस ज्ञानवापी की साधना के लिए आप यहां आएं हैं मैं उसका साक्षात स्वरूप विश्वनाथ हूं।  सीएम योगी इससे पहले भी ज्ञानवापी को लेकर दो टूक बयान दे चुके है। मुख्यमंत्री ने कहा था कि, मुझे लगता है कि जिसे भगवान ने दृष्टि दी है वो देखे कि मस्जिद में त्रिशूल क्या कर रहा है। जो देव प्रतिमाएँ हैं ज्योतिर्लिंग है और दीवारें चिल्ला-चिल्लाकर कर क्या कह रही है. योगी आदित्यनाथ ना कहा कि अगर उसे मस्जिद कहा जाएगा तो विवाद हो जाएगा। गलती मुस्लिम पक्ष की ओर से हुई है उन्हें आगे आकर प्रस्ताव देना चाहिए। 


http://dlvr.it/TDDK58
और नया पुराने