'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आर्थिक प्रगति की तेज रफ्तार के साथ आगे बढ़ रहा देश', बोले मुख्यमंत्री मोहन यादव

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने "अधोसंरचना निर्माण में नवाचारों का समावेश" विषय पर आयोजित कॉन्फ्रेंस का उज्जैन से वर्चुअली शुभारंभ भी किया. इस दौरान मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश आर्थिक प्रगति की राह रफ्तार के साथ आगे बढ़ रहा है. अधोसंरचना का काम रीढ़ की हड्डी जैसा होता है, जिस पर आर्थिक और समावेशी विकास की नीतियां आकार लेती है. 





उन्होंने कहा कि, प्रौद्योगिकी की ताकत को पहचाने, इसके सदुपयोग से समाज हित में संकल्प को पूर्णता प्रदान करें ताकि आने वाली पीढ़ी भी लाभान्वित हों. मुख्यमंत्री ने कहा कि अधोसंरचना के क्षेत्र में समावेशी विकास की गुंजाइश पर आयोजित कॉन्फ्रेंस बुनियादी ढांचे, पर्यावरण, स्वास्थ्य, नवाचारों आदि संभावनाओं पर समग्र रूप से विचार किया जाए. 



सीएम मोहन यादव ने कहा कि नवीन प्रौद्योगिकी के युग में एक प्लेटफार्म पर निरंतर विचार विमर्श से ही समावेशी विकास के नए मार्ग एवं द्वार खुलेंगे. प्रदेश और निर्माण की बेहतरी के लिए हर संभावना को तलाशा जाए.



डॉ. यादव ने कहा कि प्राकृतिक आपदाओं और जलवायु परिवर्तन के संकट से बचाव के लिए प्रभावी और लचीले बुनियादी ढांचे के निर्माण पर हमे जोर देना होगा. नई विधाएं अपनाकर निर्माण की गति भी बढ़ानी होगी. 



उन्होंने कहा कि निर्माण के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं. निर्माण लागत और संसाधन को कम करने में भी सुधार की गुंजाइश हैं. आज पर्यावरण अनुकूल निर्माण सामग्री और निर्माण प्रक्रिया अपनाने की आवश्यकता है. मौसम आधारित निर्माण पर भी समग्र रूप से विचार करने की जरूरत हैं.


 


http://dlvr.it/TCtfZT
और नया पुराने