कोरोना संकट: JN.1 वैरिएंट से संक्रमण का आंकड़ा 1200 पार, क्या यहां भी बढ़ रहा है सिंगापुर-अमेरिका जैसा खतरा?

देश के 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में JN.1 वैरिएंट के कारण संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। नए वैरिएंट से संक्रमितों की कुल संख्या 1013 है।राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड मामलों में वृद्धि पर गंभीरता से निगरानी बनाए रखने के लिए कहा है।
{getToc} $title={Table of Contents}


एक कॉमन क्वेश्चन आ रहा क्या क्रोना वापस आएगा और कितना खतरनाक होगा ये दो क्वेश्चन का ऐन्सर मैं बताना चाहता हूँ


डब्ल्यूएचओ ने ये जो सारस का कोविड JN.1 वैरिएंट वाइरस है, इसका एक छोटा सा सब वेरिएंट है, ये उसी बी ए डॉट 2686 वाले ग्रुप का ही है वाइरस और ये केरला में कुछ लोगों को मिला गया है इसमें बहुत ज्यादा तकलीफ भी नहीं होती है। पर अगर आपको आर यू नो, बिना रीज़न के बुखार हो रहा है अगर आपको कमजोरी हो रहा है तो आपको भी इनके बारे में जरूर सोचिये और इसको चेक करने के लिए वहीं आरटीपीसीआर किया जाता है। 

सिम्पटम्स क्या क्या हो सकता है एक बार बता दू जेन वन्स ट्रेन का फीवर एंड चिल ठंडा लगकर बुखार होना, खांसी, सोर, थ्रोट कन्जेशन, रनिंग नोस कोई सर दर्द, मसल्स, एक सांस लेने में तकलीफ और थकान ये सब अगर है तो आपको उम्मीद के लिए एक बार जरूर चेक कराना चाहिए। ओल्डर ऐडल्ट 60 साल के ऊपर हो तो आप इसको जरूर चेक कराएं। जिनको डाइअबीटीज़ है, अस्थमा है। हाई ब्लड प्रेशर है, प्रेग्नेंट लोग हैं, स्मॉल चिल्ड्रेन हैं, जिनका एचआइवी या कैंसर की बिमारी है। इन लोगों को यह टेस्ट जरूर करना चाहिए। टेस्ट के लिए कुछ नहीं है। 

इसका रैपिड की मिलती है। नेशनल शॉप से लेके वो आरटीपीसीआर करके आपको बता देंगे, ये है की नहीं है और 
कन्फर्मेशन हो भी जाता है तो आपको करना कुछ नहीं है। 

आप को आइसोलेट करना है?

बिमारी तो अपने आप ठीक हो जाएगा पर कम से कम लोगों को आप बचा सकते हैं। अपने परिवार को बचा सकते अगर आपको हैं भी तो घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि जानलेवा भी नहीं है। इसमें बहुत सारा पानी पीना पड़ता है। सूप और बहुत सारा जूस पीजिए और अगर बुखार होता है उसकी दवाई लीजिए। पैरासीटमॉल और अगर आपको खाना न्यूट्रिशंस खाएं बहुत सारे गर्म गर्म खाना खाएं और कोशिश करिए की विटामिन डी अगर कम है तो उसका दवाई ले ले और मास्क जरूर पहनें और लोगों से थोड़ा सा दूर रहिए। अगर यह मिल जाये तो और जिनको स्पेशल ली और भी है, उनको ज्यादा केर लेना पड़ेगा। दोस्तों आएगा भी तो बहुत हल्का वाला आएगा और हमको लगता नहीं है। 

बहुत सारे चान्सेस है तो आप हाथ को धोये कोशिश करिए। डायरेक्ट जो उनको भी बुखार, बुखार, जुकाम हुआ उनसे डायरेक्ट कॉन्टैक्ट में ना रहें और अपने अगर बुखार होता है तो विज़िटर्स को लिमिट करिए? इंडिया में सिर्फ 628 न्यू केसेस आए थे। ढेको और ये नंबर्स करीब करीब टोटल 4000 तक पहुंची है और 63 लोगों को एकदम स वेरिएंट प्रूवन हो गया है। केरला में सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में भी आ रहा है। मैंने देखा है
और नया पुराने